लंदन में धरा गया दाऊद का खास गुर्गा जबीर मोती

दाऊद इब्राहिम का खास है जबीर मोती।

जबीर, दाऊद इब्राहिम के वित्तीय लेन देन का रखता है हिसाब।

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी जबीर मोती को सुरक्षा एजेंसियों ने लंदन में पकड़ा।

जबीर पाकिस्तानी नागरिक है और दाऊद का फाइनेंस देखता है।

 

लंदन :

 

भारत को एक बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षा एजेंसियों ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद का दायां हाथ समझा जाने वाले जबीर मोती को लंदन से गिरफ्तार कर लिया है। शुक्रवार को लंदन से इसे गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया। मोती दाऊद का विदेशों में फैला कारोबार संभालता था।

 

इसकी गिरफ्तारी के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि अब दाऊद से से जुड़ी कई अहम जानकारियां सामने आ सकती हैं।

 

जबीर 10 साल के वीजा पर ब्रिटेन में रह रहा है। उसे दाऊद की पत्नी महजबीन, बेटी महरीन और दामाद जुनैद (पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद के बेटे) के बीच वित्तीय लेनदेन की जांच के बाद हिल्टन होटल से हिरासत में लिया गया है। दाऊद की सबसे छोटी बेटी माजिया की अभी शादी नहीं हुई है।

 

भारत ने की थी अपील

 

ड्रग तस्करी, फिरौती और अन्य अपराधों में शामिल मोती को गिरफ्तार करने के लिए भारत ने अपील की थी। जानकारी के मुतबिक मोती दाऊद का बेहद खास है और वह पैसों से जुड़े सभी मामले देखता था। जबीर के पास से बरामद हुए एक पासपोर्ट के मुताबिक वह पाकिस्तान का नागरिक है। मोती मिडिल ईस्ट, ब्रिटेन, यूरोप, अफ्रीका सहित कई अन्य देशों में भी दाऊद का काम संभालता था।

 

दाऊद इब्राहिम 1993 के मुंबई विस्फोट मामले में भारत में वांटेट है। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने उसे 2013 में वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था। इसके साथ ही दाऊद पर ड्रग तस्करी, अवैध वसूली, हत्या, धमकी जैसी के आरोप हैं। दाऊद के पाकिस्तान के कराची में छुपे होने की खबर समय-समय पर आती रही है। हालांकि पाकिस्तानी सरकार हमेशा इनकार करती रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *