एशियाई खेल: तजिंदरपाल सिंह तूर ने स्वर्णिम शॉट फेंका

जकार्ता:

18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन भारत के तजिंदरपाल सिंह तूर ने पुरुषों के शॉट पुट इवेंट में नया रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। शनिवार को जर्काता में उन्होंने अपने पांचवें प्रयास में 20.75 मीटर गोला फेंक भारत के लिए इस एशियाई खेल का सातवां स्वर्ण पदक जीता। तूर ने अपने इस प्रयास में एशियाई खेलों का नया रिकार्ड भी बना दिया।

चीन के लियू येंग ने 19.52 मीटर के साथ रजत और कजाखस्तान के इवान इवानोव ने कांस्य मेडल पर कब्जा किया।

 

 

तजिंदरपाल सिंह तूर ने ओम प्रकाश करहाना के नाम पर दर्ज 20.69 मीटर का छह साल पुराना रेकॉर्ड तोड़ा। तजिंदरपाल सिंह मैदान में सबसे ताकतवर दावेदार के तौर पर उतरे थे और इन उम्मीदों पर खरे भी उतरे। मौजूदा सत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन उनके ही नाम दर्ज था। इससे पहले उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20.24 मीटर का था जो उन्होंने पिछले साल हासिल किया था।

प्रधानमंत्री और खेल मंत्री ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तजिंदरपाल को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने अपने बधाई ट्वीट में लिखा,” एक एतिहासिक स्वर्ण और एक नया रिकार्ड! एशियाई खेल 2018 के शॉट पुट इवेंट में प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक जीतने वाले तेजेंदर पाल सिंह को बधाई। एशियाई खेलों में नया रिकार्ड कायम करने पर हमें इन पर गर्व है”।

तजिंदरपाल सिंह के इस स्वर्णिम सफर गवाह बनने के लिए खुद भारत के खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर जकार्ता के उस स्टेडियम में मौजुद थे और खुद अपने मोबाइल पर उस एतिहासिक लम्हें को कैद भी कर रहे थे। बाद में खेल मंत्री ने अपने ट्वीटर हैंडल पर उस पल का विडियो भी शेयर किया जिसमें तजिंदरपाल के प्रदर्शन से गद्गद खेल मंत्री खड़े होकर चैंपियन का अभिवादन कर रहे हैं।

तजिंदरपाल सिंह ने 2017 में एशियन ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप्स, भुवनेश्वर में सिल्वर मेडल जीता था। पिछले सला तूर ने एशियन इनडोर चैंपियनशिप्स में सिल्वर मेडल जीता था। 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में उनका प्रदर्शन हालांकि बहुत अच्छा नहीं रहा था, वह वहां आठवें स्थान पर रहे थे। इस हार से उबरते हुए 57वें नैशनल इंटर-स्टेट ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप्स 2018 में गोल्ड मडेल अपने नाम किया था। तूर फिलहाल एशिया में पहले नंबर के शॉट पुटर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *