कोरोना संक्रमण के 519 मामले सामने आए, दस की मौत, 40 लोग सफल इलाज के बाद घर लौटे

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार फैल रहा है। राजधानी दिल्ली में कोरोना से मंगलवार को दूसरी मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। मंत्रालय की ओर से बताया कि देश भर में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 10 हो गई है।

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 519 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस समय 476 पॉजिटिव मरीज हैं और इनका इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है। अब तक 40 मरीज ठीक हो चुके हैं और 10 लोगों की मौत हो चुकी है। कुल 519 मरीजों में 476 भारतीय हैं और 43 विदेशी मूल के हैं

पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत सोमवार को कोरोना वायरस से हुई जबकि सात मौतें पहले महाराष्ट्र, दो मौतें बिहार, कर्नाटक, दिल्ली, गुजरात और पंजाब में दर्ज की गई।

आधिकारिक बयान के अनुसार कुल 1,87,904 लोग निगरानी में हैं और 35,073 लोग 28 दिन की निरीक्षण अवधि पूरी कर चुके हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन या कर्फ्यू लगा दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक हवाई अड्डों पर अब तक 15,24,266 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है।

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए अद्यतन आंकड़े

महाराष्ट्र में संक्रमण का मरीजों की संख्या 71 से बढ़कर 86 पर पहुंच गया। इसमें से तीन विदेशी हैं। संक्रमित पाए गए लोगों में से अब तक दो की मौत हुई है। केरल ने संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र को भी पीछे छोड़ दिया। राज्य में अब तक 87 मरीज संक्रमित पाए गए हैं। केरल में आठ विदेशी नागरिक भी कोरोना से संक्रमित हैं। हालांकि केरल में संक्रमित चार लोगों का सफलतापूर्वक इलाज भी किया गया है। दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में अब तक 37 मामले सामने आए हैं। राज्य में तीन लोगों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा चुका है, हालांकि कर्नाटक में भी वायरस से संक्रमित एक मरीज की मौत हो गई है।

संक्रमण से प्रभावित राज्यों में उत्तर प्रदेश में एक विदेशी व्यक्ति समेत कुल 32 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। राज्य में संक्रमण को हराने में अब तक 11 लोगों को सफलता मिली है। राजधानी दिल्ली में आज भी किसी नए संक्रमण का कोई मामला नहीं पाया गया। दिल्ली में अब तक एक विदेशी नागरिक समेत कुल 29 संक्रमित मामले सामने आए हैं। छह मरीजों का सफलतापूर्वक इलाज करके उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। संक्रमण से ग्रसित दो मरीजों की मौत हुई है। पश्चिमी राज्य गुजरात में संक्रमण के 32 मरीज भर्ती हैं। एक व्यक्ति की संक्रमण से मौत हो चुकी है।

हरियाणा में 14 विदेशी नागरिक सहित कुल 28 लोग संक्रमण की चपेट में हैं। 11 लोगों का इलाज करके उन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है। संघ शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में 4 मामले हैं, जबकि लद्दाख में 13 मामले सामने आ चुके हैं। तेलंगाना में भी दस विदेशी नागरिकों समेत कुल 35 मामले सामने आए हैं। एक को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। तमिलनाडु में दो विदेशी नागरिकों समेत कुल पंद्रह मरीज पॉजिटीव पाए गए हैं। एक मरीज का सफलतापूर्वक इलाज किया जा चुका है।

महामारी से निपटने के लिए आज देश भर में लॉकडाउन की घोषणा की गई है। लोगों के एकत्र होने पर रोक लगा दी गई है. सड़क, रेल और हवाई यातायात को बंद कर दिया गया है।

इससे पहले कोरोना वायरस के कारण भारतीय उद्योग और नौकरियों पर पड़ रहे बुरे प्रभाव के मद्देनजर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जल्द ही आर्थिक पैकेज देने का ऐलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *