चंदा कोचर के इस्तीफे के बाद संदीप बख्शी बनाए गए आईसीआईसीआई बैंक के एमडी-सीईओ

नई दिल्ली:

आईसीआईसीआई बैंक ने मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) संदीप बख्शी को पदोन्नति देकर तत्काल प्रभाव से बैंक का नया प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। वह चंदा कोचर का स्थान लेंगे।

चंदा कोचर बैंक के जिम्मेदार पद पर रहते अपने काम में कुनबापरस्ती और हितों के टकराव के आरोप में जांच में घिरी है। उन्होंने नौ साल बैंक की अगुआई करने के बाद गुरुवार को एमडी एवं सीईओ का पद छोड़ दिया।

बैंक ने जारी बयान मे कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक के निदेशक मंडल ने चंदा कोचर की समय से पहले सेवानिवृत्त होने के निवेदन को स्वीकार कर लिया। निदेशक मंडल ने बख्शी को एमडी एवं सीईओ नियुक्त किया।’’

बख्शी का कार्यकाल पांच साल के लिए यानी तीन अक्टूबर 2023 तक रहेगा।

बख्शी (58) को जून 2018 में पांच साल के लिए पूर्णकालिक निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी बनाया गया था। वह इससे पहले आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के एमडी एवं सीईओ थे।

बयान में बताया गया है, ‘‘उनका (बख्शी) कार्यकाल पांच साल यानी तीन अक्टूबर 2023 तक होगा। इसे लेकर अभी नियामकीय मंजूरी ली जानी है। उनकी नियुक्ति की अन्य शर्तें मसलन वेतन इत्यादि अपरिवर्तित रहेंगे।’’

बख्शी, ने एक दिसंबर 1986 में आईसीआईसीआई लिमिटेड से अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने चंडीगढ़ के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री ली है।

इसके अलावा स्वतंत्र निदेशक एम. डी. माल्या ने भी स्वास्थ्य कारणों के चलते बैंक के निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया है।

कोचर ने अपने करियर की शुरुआत 1984 में तब की आईसीआईसीआई लिमिटेड से की थी। वर्ष 2011 में कोचर को पद्म भूषण से नवाजा गया था। फोर्ब्स ने कोचर को दुनिया की सबसे ताकतवार 100 महिलाओं में भी जगह दी है।

आईसीआईसीआई बैंक का शेयर गुरुवार को 3.94% चढ़कर 315.55 रुपये पर बंद हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *