अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले लोकसभा अध्यक्ष ने जय पांडा का इस्तीफा किया मंजूर

नई दिल्ली :

 

शुक्रवार को लोकसभा में होने वाले अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से ठीक पहले लोकसभा की कुल सदस्यों की संख्या घटकर 533 पर पहुंच गई है। सूत्रों के मुताबिक लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बीजू जनता दल के सांसद जय पांडा का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही केरल कांग्रेस (एम) जोस के मणी के राज्यसभा में चले जाने से भी एक ओर स्थान रिक्त हो गया है।

 

उल्लेखनीय है कि लोकसभा में शुक्रवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के बाद मतदान होना है। इस लिहाज से इन घटनाक्रम को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। लोकसभा में दस सीट पहले से ही रिक्त है। इस लिहाज से सदन में बहुमत का आंकड़ा अब 266 पर पहुंच गया है।

 

ओडिसा के केंद्रपाड़ा लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे पांडा ने 12 जून को इस्तीफा दिया था। बताया जा रहा है कि श्री पांडा ने बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से मुलाकात कर इस्तीफा स्वीकार करने का अनुरोध किया था। श्री पांडा ने ट्वीट कर इस मुलाकात की जानकारी दी। इस साल जनवरी में जय पांडा को बीजू जनता दल से पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में निलंबित कर दिया गया था।

 


भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर शुक्रवार को चर्चा होनी है। चार सालों में पहली बार केंद्र की राजग सरकार के खिलाफ सदन में अविश्वास प्रस्ताव लाया जा रहा है। पंद्रह सालों में ऐसा पहली बार है कि विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को लोकसभा अध्यक्ष ने स्वीकार किया है। हालांकि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को बहुमत के अंकगणित में फिलहाल तनाव मुक्त नजर आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *