अमित शाह ने दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और कहा कि यह जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए एक ‘‘बड़ा उपहार’’ है।

इस मौके पर अनुच्छेद 370 की चर्चा करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि अनुच्छेद 370 राज्य के विकास में ‘‘सबसे बड़ा अवरोधक’’ था और 10 वर्षों के भीतर, यह राज्य देश के सबसे विकसित क्षेत्रों में से एक होगा।

शाह ने कहा, ‘‘दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस जम्मू-कश्मीर के विकास और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा उपहार है।’’ शाह ने यह भी कहा, ‘‘रेलवे को महात्मा गांधी के साथ अपने संबंधों का दस्तावेजीकरण करना चाहिए क्योंकि यह स्वतंत्रता संग्राम की एक महत्वपूर्ण कड़ी है।’’ इस मौके पर शाह के साथ रेल मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह एवं डॉ. हर्षवर्धन मौजूद थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे के इस पहल का स्वागत करते हुए इसे जम्मू के लोगों के लिए नवरात्रि पर विशेष भेंट बताया । प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, “अत्याधुनिक सुविधाओं वाली, भारत में ही निर्मित ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ से भक्त अब सिर्फ 8 घंटे में दिल्ली से कटरा पहुंचेंगे। इससे जहां जम्मू-कश्मीर के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं श्रद्धालुओं की यात्रा भी आरामदायक होगी। जय माता दी!”

ट्रेन संख्या 22439 नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह छह बजे रवाना होगी और अपराह्न दो बजे कटरा पहुंच जाएगी। ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में दो-दो मिनट रुकेगी। उसी दिन वापसी यात्रा पर ट्रेन संख्या 22440 कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस अपराह्न 3 बजे कटरा रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और रात 11 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। ‘ट्रेन 18’ मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलेगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, ‘‘रेलवे 15 अगस्त, 2022 से पहले कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश को जोड़ेगा।’’

यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है। एक अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और वाराणसी के बीच भी चलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *