कोरोना से जंग: 99 जीत कर बाहर आए, 29 कम भाग्यशाली रहे, मरीजों का आंकड़ा हजार के पार पहुंचा

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए अद्यतन आंकड़े
  • कोरोना संक्रमण से देश में 29 लोगों की मौत हो गई है
  • संक्रमित लोगों की संख्या 1071 पर पहुंच गई
  • 99 मरीजों को सफलतापूर्वक इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है

नई दिल्ली :

भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही राष्ट्रव्यापी जंग में 99 मरीज विजेता बन कर सामने आए जबकि 29 कम भाग्यशाली लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश भर में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या एक हजार के आंकड़े को पार करके सोमवार को 1071 पर पहुंच गई है।

कोरोना वायरस से संक्रमित सक्रिय लोगों की संख्या 942 पहुंच चुकी है जबकि 99 मरीज इस बीमारी को हरा पाने में कामयाब रहे हैं। सुबह साढ़े दस बजे स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए राष्ट्रव्यापी आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में संक्रमण से दो और मरीजों की मौत हो गई है।

देश भर में 99 मरीज स्वस्थ्य होकर अपने घरों को लौट चुके हैं

देश भर में कोरोना वायरस को हरा कर सकुशल ठीक हुए मरीजों की संख्या भी महाराष्ट्र में सबसे अधिक है। राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित 25 मरीज ठीक होकर सकुशल अपने घर वापस लौट चुके हैं। इस मामले में केरल दूसरे और हरियाणा तीसरे नंबर पर है। केरल में अब तक 19 मरीजों को ठीक किया जा चुका है जबकि हरियाणा में 17 लोग इस संक्रमण को हरा पाने में कामयाब रहे हैं। उत्तर प्रदेश में 11, राजधानी दिल्ली में 6, कर्नाटक में पांच, तमिलनाडु में चार, लद्दाख और राजस्थान में तीन-तीन संक्रमित मरीज अब तक स्वस्थ्य हो चुके हैं। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में दो मरीज ठीक किए जा चुके हैं जबकि आँध्र प्रदेश, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और तेलंगाना में एक-एक मरीज पूरी तरह स्वस्थ्य होकर अपने-अपने घर वापस लौट चुके हैं।

अब तक देश भर में संक्रमण से हुई मौतों में महाराष्ट्र आठ मौत के साथ सबसे उपर है जबकि दूसरे नंबर पर गुजरात में पांच लोगों की मौत हुई है, कर्नाटक में तीन और मध्य प्रदेश, दिल्ली एवं जम्मू-कश्मीर में दो-दो लोगों की मौत इस संक्रमण से हुई है।

केरल, तेलांगाना, तमिलनाडु, बिहार, पश्चिम बंगाल, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण से एक-एक मरीजों की मौत हुई है।

कोरोना संक्रमित मरीज सबसे ज्यादा केरल और महाराष्ट्र में

केरल में अब तक सर्वाधिक 194 कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज हैं जबकि महाराष्ट्र में यह आंकड़ा 193 है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में मरीजों की संख्या 80 पर पहुंच गई है जबकि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित 75 मरीज हैं। तेलांगाना में 69 मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, गुजरात में 58 और राजस्थान में 57 लोग वायरस की चपेट में हैं।

राजधानी दिल्ली में भी वायरस के संक्रमण के 53 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में पचास लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

पंजाब में 38 मामले, जबकि हरियाणा और मध्य प्रदेश में 19-19 मामले सामने आ चुके हैं।

जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण के 31 मामले, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 19-19 मामले जबकि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 13 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

बिहार में 11 मामले प्रकाश में आए हैं, अंडमान-निकोबार द्वीप समुह से संक्रमण के नौ मामले, केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ से आठ जबकि छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में सात-सात मामले सामने आए हैं।

कोराना वायरस संक्रमण के पांच मामले गोवा में भी सामने आए हैं। हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में संक्रमण के तीन-तीन मामले सामने आए हैं।

पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम और मणिपुर में भी कोराना ने दी दस्तक

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम और मणिपुर में भी कोरोना वायरस संक्रमण के एक-एक मामले सामने आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *