18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव, सोमवार को वोटिंग

नई दिल्ली:

दो राज्यों हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ-साथ देश के 18 राज्यों में 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए कराए जा रहे उपचुनाव के लिए सोमवार को वोट डाले जाएंगे।

उत्तर प्रदेश की 11 सीटों, गुजरात की छह सीटों, बिहार की पांच, असम की चार और हिमाचल प्रदेश तथा तमिलनाडु की दो-दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा। इनके अलावा पंजाब की चार सीटों, केरल की पांच, सिक्किम की तीन, राजस्थान की दो सीटों और अरूणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा।

सतारा और समस्तीपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव

लोकसभा की दो सीटों महाराष्ट्र की सतारा और बिहार की समस्तीपुर पर उपचुनाव के लिए भी 21 अक्टूबर यानी सोमवार को मतदान होगा। इन सीटों पर क्रमश: रांकापा और लोक जनशक्ति पार्टी ने जीत दर्ज की थी।

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

लखनऊ से प्राप्त खबर के अनुसार उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार शाम छह बजे समाप्त हो गया। आखिरी दिन सभी सीटों पर प्रत्याशियों ने रोड शो और रैलियां कर जनता से अपने पक्ष में मतदान की अपील की।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश की गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ (कैंट), गोविंद नगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा तथा घोसी विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा। 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 11 सीटों में से आठ पर भाजपा तथा एक-एक पर सपा, बसपा और भाजपा के सहयोगी अपना दल के विधायक जीते थे। इस उपचुनाव में कुल 4108328 मतदाता 2307 मतदान केंद्रों के 4529 मतदेय स्थलों पर वोट डाल सकेंगे। उपचुनाव में कुल 109 प्रत्याशी मैदान में हैं। मतदान के लिए 5435 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें, इतनी ही बैलट यूनिट तथा 5888 वीवीपैट तैयार की गई हैं। उप चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

घोसी को छोड़कर जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है वे उन पर चुने गए विधायकों के पिछले लोकसभा चुनाव में विजय हासिल करने के बाद विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई हैं। घोसी सीट इस पर चुने गए विधायक फागू सिंह चौहान को बिहार का राज्यपाल बनाए जाने के बाद उनके इस्तीफे के कारण खाली हुई है।

उत्तर प्रदेश की जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें गंगोह, रामपुर, इगलास :सुरक्षित:, लखनऊ कैण्ट, गोविन्दनगर, मानिकपुर, प्रतापगढ, जैदपुर(सु), जलालपुर, बलहा(एससी) और घोसी शामिल हैं।

उपचुनाव में चतुष्कोणीय मुकाबले की संभावना है क्योंकि भाजपा, बसपा, सपा और कांग्रेस ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। इन सीटों पर कुल 110 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। सबसे अधिक 13 प्रत्याशी लखनऊ कैण्ट और जलालपुर सीटों पर हैं। घोसी में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि गंगोह, प्रतापगढ़ और बलहा में ग्यारह-ग्यारह प्रत्याशी हैं। गोविन्दनगर और मानिकपुर में नौ-नौ, रामपुर, इगलास और जैदपुर में सात-सात प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं।

बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर उपचुनाव

बिहार में लोकसभा की एक सीट तथा विधानसभा की पांच सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान होगा और उपचुनाव को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के ‘सेमीफाइनल’ के तौर पर देखा जा रहा है। लोकसभा की समस्तीपुर और किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को चुनाव प्रचार थम गया था । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इन सभी सीटों पर कुल 51 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें 6 महिला उम्मीदवार हैं । हालांकि, दरौंदा और सिमरी बख्तियारपुर सीट से कोई भी महिला चुनावी अखाड़े में नहीं है ।

इन सभी सीटों पर चुनावी मैदान में डटे हुए कुल 51 उम्मीदवारों में जदयू और राजद के 4—4, भाकपा के तीन, कांग्रेस के दो, भाजपा एवं लोजपा के एक—एक, 12 अन्य निबंधित दलों और 24 निदर्लीय प्रत्याशी शामिल हैं । समस्तीपुर लोकसभा सीट लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का हाल ही में हुए निधन के कारण खाली हुई थी, हालांकि, किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर के विधायकों के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद रिक्त हुई थी । समस्तीपुर लोकसभा सीट पर चुनावी मैदान में आठ उम्मीदवार हैं, जिसमें दो महिला और 3 निर्दलीय प्रत्याशी हैं । इस सीट पर सीधा मुकाबला लोजपा उम्मीदवार और दिवंगत पूर्व सांसद रामचंद्र पासवान के पुत्र प्रिंस राज और कांग्रेस प्रत्याशी अशोक राम के बीच है। इस साल लोकसभा के लिए हुए चुनाव में पासवान ने राम को पराजित किया था ।

गुजरात की छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

अहमदाबाद से प्राप्त खबर के अनुसार भाजपा शासित गुजरात में अमराईवाड़ी, खेरालू, थराद, लुणावाडा, बयाड और राधनपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में 21 अक्टूबर को मतदान होगा।

मध्य प्रदेश की झाबुआ सीट पर कांटे की टक्कर

मध्य प्रदेश की झाबुआ सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए प्रचार के अंतिम दिन राज्य की सत्तारूढ़ कांग्रेस एवं मुख्य विपक्षी दल भाजपा के शीर्ष नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टी के पक्ष में वोट मांगने के लिए आखिरी दिन धुआंधार चुनाव प्रचार किया।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं उनके मंत्रिमंडल के कई सहयोगियों ने इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया (68) के लिए वोट मांगे, जबकि भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं अन्य पार्टी नेताओं ने इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार भानू भूरिया(36) को जिताने की अपील की।

छत्तीसगढ़ की चित्रकूट विधानसभा पर पड़ेंगे वोट

छत्तीसगढ़ में चित्रकूट विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। नक्सल प्रभावित चित्रकूट (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट) से कांग्रेस विधायक दीपक बैज के बस्तर लोकसभा सीट से निर्वाचित होने के कारण यहां उपचुनाव कराया जा रहा है।

राजस्थान की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

राजस्थान की दो विधानसभा सीटों पर सोमवार को होने वाले उपचुनाव के लिए सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि मंडावा (झुन्झुनूं) एवं खींवसर (नागौर) निर्वाचन क्षेत्रों में विधानसभा उपचुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में 21 अक्टूबर को सुबह सात बजे से मतदान प्रारम्भ होकर शाम छह बजे तक चलेगा।

पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए कुल 33 उम्मीदवार मैदान में है। जिन सीटों पर सोमवार को मतदान होगा उनमें फगवाड़ा, जलालाबाद, मुकेरियां और दाखा शामिल हैं।

नवीन पटनायक के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी बीजेपुर सीट

ओडिशा के बारगढ़ जिले में बीजेपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। इस सीट पर उपचुनाव कराया जाना इसलिए आवश्यक था क्योंकि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था। पटनायक ने विधानसभा चुनाव में दो सीटों- गंजम जिले की हिंजिली सीट और बारगढ़ जिले की बीजेपुर विधानसभा सीट से जीत दर्ज की थी।

अरुणाचल की खोंसा पश्चिम सीट पर केवल दो निर्दलीय मैदान में

अरूणाचल प्रदेश की खोंसा पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव मैदान में केवल दो निर्दलीय उम्मीदवार है।

तमिलनाडु की दो विधानसभा सीटों पर होगा उपचुनाव

तमिलनाडु की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रचार के अंतिम दिन शनिवार को अन्नाद्रमुक और द्रमुक ने मतदाताओं को लुभाने के लिए अपनी ओर से भरसक प्रयास किये। राज्य की दो विधानसभा सीटों विक्रवंदी और नानगुनेरी पर सोमवार को मतदान होगा।

असम की चार विधानसभा सीटों पर 20 प्रत्याशी मुकाबले में

असम में चार विधानसभा सीटों — रंगपारा, सोनारी, रतबारी और जनिया पर उपचुनाव होना है। इन सीटों पर 20 उम्मीदवार मैदान में है।

सिक्किम की तीन विधानसभा सीटों पर 18 प्रत्याशी मैदान में

सिक्किम की तीन विधानसभा सीटों पोकलोक कामरंग , गंगटोक और मरताम-रुमटेक पर मतदान होगा। प्रत्येक सीट पर छह उम्मीदवार मैदान में हैं।

केरल की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

केरल की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। इन सीटों पर सत्तारूढ़ माकपा के नेतृत्व वाले एलडीएफ, मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ और भाजपा-राजग ने मतदाताओं को लुभाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी। राज्य की जिन सीटों पर उपचुनाव होगा उनमें तिरुवनंतपुरम, अरूर (अलप्पुझा), कोन्नी (पथनामथिट्टा), एर्नाकुलम और मंजेश्वरम (कासरगोड) शामिल हैं।

तेलंगाना में हुजूरनगर सीट पर उपचुनाव

तेलंगाना की हुजूरनगर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में सत्तारूढ़ टीआरएस और विपक्षी कांग्रेस, भाजपा और तेदेपा के बीच मुकाबला है।

पुडुचेरी के कामराजनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव

पुडुचेरी के कामराजनगर सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए सभी प्रबंध कर लिये गये है। केन्द्र शासित प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शूरबीर सिंह ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि सोमवार को मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा।

हिमाचल: दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव मुख्यमंत्री जयराम की परीक्षा

हिमाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर सोमवार को होने वाला उपचुनाव मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लिए एक परीक्षा होगा क्योंकि भाजपा इन सीटों को अपने पास बरकरार रखना चाहेगी। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला और पच्छाद विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव कराया जाना इसलिए आवश्यक हो गया था क्योंकि भाजपा के मौजूदा विधायक सुरेश कश्यप और किशन कपूर इस साल मई में हुए चुनाव में लोकसभा के लिए निर्वाचित हो गये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *