चार नए राज्यपालों की घोषणा, सत्यपाल मलिक होंगे जम्मू-कश्मीर के नए राज्यपाल

नई दिल्ली:

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तहत बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को आज जम्मू कश्मीर का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक वरिष्ठ भाजपा नेता लालजी टंडन मलिक की जगह बिहार के नए राज्यपाल नियुक्त किये गये हैं। सत्यदेव नारायण आर्य और बेबी रानी मौर्य क्रमश: हरियाणा और उत्तराखंड के नये राज्यपाल होंगे।

 

मलिक को जम्मू-कश्मीर की जिम्मेदारी

पिछले साल सितंबर में बिहार के राज्यपाल नियुक्त किये गये मलिक ऐसे समय में जम्मू कश्मीर के राज्यपाल का पदभार ग्रहण करेंगे जब वहां राज्यपाल शासन लगा हुआ है। वह दस सालों तक जम्मू कश्मीर के राज्यपाल रहे एन एन वोहरा का स्थान लेंगे।

जम्मू कश्मीर में डॉ कर्ण सिंह के बाद मलिक पहले ऐसे राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले नेता हैं जिन्हें राज्यपाल नियुक्त किया गया है । सिहं 1965 से 1967 तक राज्यपाल थे।

मलिक केंद्रीय संसदीय कार्य और पर्यटन राज्यमंत्री रह चुके हैं। वह केंद्र एवं उत्तरप्रदेश सरकारों में महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं। वह दो बार राज्यसभा और एक बार 1989-1990 में लोकसभा के सदस्य रहे चुके हैं। मलिक 1974-1977 के दौरान उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे हैं। अपने राजनीतिक करियर में कई संसदीय समितियों के अध्यक्ष और सदस्य रहे हैं।

उनकी नियुक्ति वोहरा के राज्यपाल के तौर पर दस साल पूरा होने के बाद हुई है। वोहरा ने 25 जून, 2008 को जम्मू कश्मीर के राज्यपाल का पदभार ग्रहण किया था। तब जम्मू कश्मीर में अमरनाथ आंदोलन चल रहा था।

आतंकवाद से प्रभावित यह राज्य फिलहाल राष्ट्रपति शासन के अंतर्गत है। इस साल जून में भाजपा के अपने सहयोगी पीडीपी से समर्थन वापस लेने के बाद राज्य में सरकार गिर गयी थी और राज्यपाल शासन लगा दिया गया था।

भारतीय क्रांतिदल, लोकदल, कांग्रेस, जनता दल और भाजपा से जुड़े रहे मलिक राज्य के प्रशासन के नेतृत्वकर्ता होंगे।

अटल जी के खास रहे लालजी टंडन बिहार भेजे गए

उत्तर प्रदेश में भाजपा बसपा गठबंधन सरकार बनाने में अहम वार्ताकार की भूमिका निभा चुके पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के विश्वासपात्र तिरासी वर्षीय वरिष्ठ भाजपा नेता टंडन को बिहार का राज्यपाल बनाया गया है।
आगरा से भाजपा नेता और उत्तर प्रदेश किशोर न्याय बोर्ड की सदस्य बेबी रानी मौर्य उत्तराखंड की राज्यपाल नियुक्त की गयी हैं जहां दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त के के पॉल का कार्यकाल पूरा हो गया है।

बिहार में आठ बार विधायक रहे आर्य 2010 भाजपा-जदयू सरकार में मंत्री भी रहे है। उन्हें हरियाणा का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी को त्रिपुरा भेज दिया गया है। वह तथागत राय की जगह लेंगे। राय अब मेघालय के राज्यपाल होंगे। मेघालय के राज्यपाल गंगाप्रसाद का स्थानांतरण सिक्किम कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *