चीन में चमगादड़ से कोराना वायरस फैलने की आशंका : अध्ययन

बीजिंग:

चीन में 490 से लोगों की जान लेने वाले और हजारों लोगों को संक्रमित करने वाले विषाणु कोरोना वायरस का जनक चमगादड़ों के होने की आशंका है। यह जानकारी सोमवार को ‘नेचर’ पत्रिका में प्रकाशित दो हालिया शोधपत्रों में दी गई है।

पहले अध्ययन में शोधकर्ताओं ने विषाणु के जीन समूह की श्रृंखला का अध्ययन किया जो चीन में श्वसन रोग फैलने से जुड़ा हुआ है। प्रारंभिक मामलों में समुद्री भोजन बाजार से जुड़े एक रोगी पर अध्ययन से यह शोध जुड़ा हुआ है। अध्ययन में पाया गया कि विषाणु सार्स की तरह कोरोना वायरस के समूह से जुड़ा हुआ है जिसकी पहचान पहले चीन में चमगादड़ों में हुई थी।

कोरोना वायरस सबसे पहले दिसम्बर में चीन के हुबेई प्रांत में फैला जिसके बाद से इससे चीन में 490 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि चीन से बाहर दो लोगों की मौत हुई है। इसके पुष्ट मामलों की संख्या 23260 तक पहुंच गई है।

चीन के बाहर यह 25 देशों में फैल चुका है और फिलिपींस में रविवार को दो व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो गई।

चीन के फुडान विश्वविद्यालय के योंग झेन झांग और उनके सहयोगियों ने वुहान में 26 दिसम्बर को भर्ती किए 41 वर्षीय व्यक्ति पर अध्ययन किया। ‘नेचर’ में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में कोरोना वायरस में सार्स की तरह समानताएं दिखती हैं। अध्ययन से पता चलता है कि कोरोना वायरस की उत्पति चमगादड़ों से हुई है जबकि इसके जानवरों से उत्पत्ति की पुष्टि नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *