आईसीसी टी20 विश्व कप के शिड्युल जारी, पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा भारत

दुबई:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मंगलवार को 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होने वाले आगामी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के शेडुयुल जारी किए। पूर्व चैम्पियन भारत का सामना अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका से होगा ।

भारत को पहला मैच पर्थ में 24 अक्टूबर को खेलना है जबकि टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से शुरू होगा जब क्वालीफाइंग मुकाबले खेले जायेंगे । पिछली बार 2016 में वेस्टइंडीज से सेमीफाइनल में हारी भारतीय टीम 29 अक्टूबर को अगले सुपर 12 मैच में किसी क्वालीफायर से खेलेगी । इसके पहले मैच में मेजबान आस्ट्रेलिया का सामना 24 अक्टूबर केा सिडनी में दुनिया की नंबर एक टीम पाकिस्तान से होगा ।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने कहा ,‘‘ हम जब भी आस्ट्रेलिया में किसी टूर्नामेंट की मेजबानी करते हैं तो हमें पता होता है कि दुनिया के एक अरब क्रिकेटप्रेमियों को बेहतरीन आयोजन की गारंटी रहती है ।’’उन्होंने कहा ,‘‘ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और बेहतरीन मैदान । शोर मचाने वाले, क्रिकेट को समझने वाले जुनूनी दर्शक जो टी20 विश्व कप के लिये चाहिये ।’’

गत चैम्पियन वेस्टइंडीज पहला सुपर 12 ग्रुप मैच न्यूजीलैंड से 25 अक्टूबर को मेलबर्न में खेलेगा । ग्रुप वन में आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज , न्यूजीलैंड और दो क्वालीफायर हैं जबकि दूसरे ग्रुप में भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका , अफगानिस्तान और दो क्वालीफायर होंगे ।

टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल 11 नवंबर को सिडनी में जबकि दूसरा सेमीफाइनल 12 नवंबर को एडीलेड में खेला जाएगा। फाइनल मुकाबला 15 नवंबर को मेलबर्न में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *