भारत ने भी समझौता एक्सप्रेस का परिचालन रोका

नई दिल्ली:

भारत ने भी आगे के लिए अगले आदेश तक दिल्ली से अटारी जाने वाली 14001/14002 ट्रेन को रद्द करने का फैसला लिया है। ये ट्रेन दिल्ली से अटारी के लिए सप्ताह में दो दिन बुधवार और रविवार को चलती है। 3 मार्च को चलने वाली इस अटारी एक्सप्रेस को भारत ने अगले आदेश तक रद्द कर दिया है।

इससे पहले पाकिस्तान ने बुधवार को समझौता एक्सप्रेस को रद्द कर दिया था।

भारत-पाकिस्तान रेल मार्ग पर चलनेवाली ये ट्रेन जो कि दिल्ली से अटारी तक चलती है उसे अटारी एक्सप्रेस और पाकिस्तान में चलने वाली ट्रेन को समझौता एक्सप्रेस कहा जाता है। बृहस्पतिवार को रात आठ बजे दिल्ली से अटारी के लिए जो ट्रेन रवाना होने वाली थी, उसे भी रद्द कर दिया गया।

वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि “पूरी तरह से परिचालन कारणों” से यह निर्णय लिया गया, क्योंकि पाकिस्तान ने अपनी ओर इस सेवा को निलंबित कर दिया है। इस संबंध में यहां एक अधिसूचना जारी की गयी। अधिकारियों के अनुसार पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद द्विपक्षीय संबंधों में तनाव के चलते पाकिस्तान ने अपनी तरफ पहले ही यह सेवा निलंबित कर दी थी।

आदेश के अनुसार रेलवे बोर्ड ने अटारी स्पेशल एक्सप्रेस, दिल्ली -अटारी-दिल्ली, जो वाघा-लाहौर लिंक के साथ मिलकर समझौता या फ्रेंडशिप एक्सप्रेस नाम से जानी जाती है, के सभी परिचालनों को भी उसके अगले फेरे के दिन रविवार से रद्द कर दिया है।

सूत्र ने कहा, ‘‘पाकिस्तान से कोई यात्री नहीं होने के चलते इस तरफ इसे चलाने का कोई तुक नहीं है। ट्रेन को पूरी तरह परिचालन कारणों से रद्द किया किया गया है। आशा है कि तनाव घट जाने के बाद हम इस सेवा को बहाल कर पायेंगे।’’ सूत्रों के अनुसार समझा जाता है कि दोनों देशों के करीब 40 यात्री अटारी में फंसे हुए हैं।

पाकिस्तान ने बुधवार को अपनी ओर वाघा – लाहौर रेल मार्ग पर ट्रेन के फेरे रद्द कर दिये थे जबकि 27 यात्री भारतीय ट्रेन से पुरानी दिल्ली से अटारी पहुंचे थे। उनमें 24 भारतीय यात्री और तीन पाकिस्तानी यात्री थे। यह ट्रेन बुधवार रात को 11 बजकर 20 मिनट पर नयी दिल्ली से रवाना हुई थी।

अधिकारियों के अनुसार वाघा स्टेशन मास्टर ने अपने अटारी समकक्ष को संदेश भेजा कि यात्री और पार्सल ट्रेन जो पाकिस्तान की तरफ से अटारी तक आती है, अगले आदेश तक नहीं आएगी। इससे पहले दिन में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा था कि पाकिस्तान और भारत के बीच वर्तमान स्थिति के मद्देनजर ट्रेन परिचालन बृहस्पतिवार को स्थगित कर दिया गया।

दोनों देशों के बीच यह ट्रेन सेवा 22 जुलाई 1976 को शुरू हुई थी। यह ट्रेन हफ्ते में दो दिन थी। लाहौर से सोमवार और बृहस्पतिवार को जबकि दिल्ली से बुधवार और रविवार को यह ट्रेन का संचालन होता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *