‘इंडियन एयर फोर्स : ए कट एबव’, वायु सेना ने अभिनंदन जैसे पायलट पात्र को लेकर लॉन्च किया वीडियो गेम

नई दिल्ली:

भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने बुधवार को एक मोबाइल वीडियो गेम लॉन्च किया। इस वीडियो गेम में विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान जैसा एक पायलट पात्र है। यह गेम वायु सेना द्वारा किए गए एयर स्ट्राइक सहित कई हवाई यु्द्ध और मिशनों के आधार पर है।

राष्ट्रीय बाल भवन में गेम की लांचिंग के दौरान एयर चीफ मार्शल धनोआ ने बताया कि इसका मकसद युवाओं को ‘वायुसेना की वास्तविकता से परिचय’ कराना है। इस गेम का नाम ‘ इंडियन एयर फोर्स: ए कट एबव‘ है। इस गेम के जरिए युवा वायु सेना के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर पाएंगे और सेना को एक करियर के रूप में चुनने के लिए प्रेरित होंगे।

वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह गेम एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है और इसे 14 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग खेल सकेंगे। गेम को लॉन्च करने के दौरान इसका टीजर भी दिखाया गया। इस गेम में एक पायलट भी है जो अपनी मूंछों की वजह से विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान जैसा दिखता है।

भारतीय वायु सेना द्वारा बालाकोट में किए गए हवाई हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई युद्ध में वर्धमान का विमान मिग-21 पाकिस्तान में गिर गया था। इस दौरान वर्धमान ने काफी बहादुरी दिखाई थी। इस टीजर में एक संदेश भी दिया गया है, ‘‘ मैं एक हवाई योद्धा हूं। मैं सबसे ऊपर अपनी मातृभूमि का सम्मान और सुरक्षा रखता हूं। मैं दुश्मनों के क्षेत्र में घुसकर उन पर हमला करके उनके दिल में डर भरता हूं और मिशन पूरा करता हूं।’’

अधिकारी ने बताया कि इस गेम में कुल 10 मिशन हैं और प्रत्येक मिशन में तीन सब-मिशन हैं। वहीं अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण का गेम (सिंगल प्लेयर कैंम्पेन) बुधवार को लॉन्च किया गया जबकि दूसरे चरण का (मल्टी प्लेयर गेम) वायु सेना दिवस के मौके पर अक्टूबर में जारी किया जाएगा।

इससे पहले भी भारतीय वायु सेना ने ‘गार्डियन्स ऑफ द स्कायज’ नाम का गेम 2014 में लॉन्च किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *