ईरान: चाबहार में आत्मघाती कार बम विस्फोट में तीन की मौत

तेहरान:

ईरान के दक्षिण-पूर्वी बंदरगाह शहर चाबहार में बृहस्पतिवार को एक पुलिस मुख्यालय पर हुए आत्मघाती कार बम हमले में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गये।

ईरान के सरकारी टेलीविजन ने इस हमले की खबर दी। टेलीविजन फुटेज में विस्फोट के बाद धुंआ उठता हुआ नजर आया।

एक प्रांतीय अधिकारी ने सरकारी टीवी को बताया कि एक आत्मघाती हमलावर विस्फोटकों से लदा एक वाहन लेकर पुलिस मुख्यालय तक पहुंच गया। पुलिस अधिकारियों ने गाड़ी को रोकी और ड्राइवर पर गोलियां चलायीं । ड्राइवर ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया। हमले में पुलिस के दो जवानों की मौत हो गई।

हालांकि प्रशासन ने यह नहीं बताया है कि इस हमले के पीछे कौन है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अंसार अल फुरकान आंतकी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

प्रांत की सुरक्षा से जुड़े डिप्टी गवर्नर मोहम्मद हादी मारशी ने सरकारी टेलीविजन पर कहा, ‘‘इस आतंकवादी हमले में पुलिस बल के दो सदस्य शहीद हो गये।’’

 

 

इससे पहले चाबहार के गवर्नर रहमदेल बामेरी ने कहा था कि कार बम हमलावर के विस्फोट कर खुद को उड़ा लेने पर चार लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये। बाद में मरने वालों की संख्या संशोधित कर दो बतायी गयी।

बामेरी ने सरकारी टेलीविजन से कहा था, ‘‘विस्फोट जबर्दस्त था और इससे आसपास के कई भवनों की खिड़कियों के शीशे चटक गये।’’ उन्होंने बताया कि आसपास के कई दुकानदार और उस वक्त वहां से गुजर रहे कई लोग हमले में गंभीर रुप से घायल हो गये।

चाबहार शहर पाकिस्तान सीमा के पश्चिम में करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां खासकर सुन्नी बलुची मुसलमान बड़ी संख्या में है जिनका बसाहट दोनों देशों में है।

भारत ने हमले की निंदा की

ईरान के चाबहार में हुए आतंकवादी हमले की भारत ने कड़ी निंदा की है। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘हम ईरान की सरकार और अवाम तथा इस हमले में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करते हैं।’’

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। इस कायराना हमले को अंजाम देने वालों को तेजी से न्याय के दायरे में लाया जाना चाहिए। किसी भी तरह की आतंकवादी हरकत को उचित नहीं ठहराया जा सकता है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *