सब्सिडी वाला सिलेंडर 2.71 रुपये महंगा, बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 55 रुपए की बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली :

 

सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर महंगा हो गया है। सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर में 2.71 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है। इसके अलावा गैर सब्सिडी वाला सिलेंडर भी 55.50 रुपये महंगा हो गया है।

 

यह वृद्धि अंतरराष्ट्रीय दरों में बढ़ोतरी और रुपये की कीमतों में गिरावट के चलते की गई है। दिल्ली में अब सब्सिडी वाला सिलेंडर 493.55 रुपये में मिलेगा। तेल कंपनियां हर महीने की एक तारीख को पिछले महीने में औसतन बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा दर के आधार पर एलपीजी की कीमतों की समीक्षा करती हैं।

 

सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर आज आधी रात से महंगा हो जाएगा और इसकी दिल्ली में कीमत बढ़कर 493.55 रुपये हो जाएगी। इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने कहा कि घरेलू नॉन सब्सिडाइज्ड एलपीजी पर जीएसटी की दरों में बदलाव के कारण भी एलपीजी कीमतों में ये इजाफा देखा गया है।

 

इससे पहले 31 मई को सब्सिडी वाले गैस सिलिंडरों की कीमतों में 2.33 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई थी। वहीं बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलिंडरों में सीधे 48 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई थी।

 

इंडियन ऑयल ने बयान में कहा , ” बाकी बचे 52.79 रुपये (55.50-2.71 रुपये) ग्राहकों को क्षतिपूर्ति के रूप में उनके बैंक खाते में स्थानांतरित किए जाएंगे। इस प्रकार , जुलाई 2018 में ग्राहकों के बैंक खातों में सब्सि़डी ट्रांसफर बढ़कर 257.74 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है, जो कि जून 2018 में 204.95 पैसे प्रति सिलेंडर था। इस प्रकार सब्सिडी वाले एलपीजी ग्राहक एलपीजी की अंतरराष्ट्रीय दरों में वृद्धि से सुरक्षित हैं।

 

सब्सिडी वाले आम उपभोक्ता को साल में 14.2 किलो के 12 सिलेंडर सब्सिडी के तहत मिलते हैं। इसके बाद उन्हें बाजार कीमत या बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर खरीदना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *