पिथौरागढ-हिंडन नियमित हवाई सेवा का शुभारंभ

देहरादून:

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गाजियाबाद स्थित हिंडन हवाई अड्डे पर पिथौरागढ़- हिंडन के बीच नियमित हवाई सेवा की औपचारिक शुरूआत की ।

हिंडन हवाई अड्डे पर आयोजित एक संक्षिप्त समारोह में गाजियाबाद से पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा शुरू होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि इससे प्रदेश के पिथौरागढ़ के अलावा अल्मोड़ा, चम्पावत, बागेश्वर से देश की राजधानी तक पहुंचने में समय की काफी बचत होगी।

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली से पिथौरागढ़ तक सड़क मार्ग से जाने में काफी समय लगता था जो मंहगा भी था। उन्होंने कहा कि हवाई सेवा के शुरू होने से लोगों के समय की बचत होने के साथ ही वहां आर्थिक दृष्टि से भी लोगों को फायदा होगा ।

रावत ने कहा कि पिथौरागढ़ के सीमांत जिला होने के कारण यह हवाई सेवा सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के आपदा की दृष्टि से संवेदनशील होने तथा गंभीर मरीजों को कम समय में हायर सेंटर तक पहुंचाने के अलावा कैलाश मानसरोवर जाने वाले यात्रियों को भी इस हवाई सेवा से लाभ मिलेगा।

रावत ने कहा कि पिथौरागढ़ में एक ट्यूलिप गार्डन बनाया जा रहा है जिसे देखने के लिये आने वाले पर्यटकों को भी हवाई सेवा का लाभ मिलेगा ।

हवाई कंपनी हैरिटेज एवियेशन का नौ सीटर विमान बृहस्पतिवार को छोड़कर सप्ताह के छह दिन उड़ान भरेगा । ‘हैरिटेज एवियेशन’ के प्रबंधक एम एस धामी ने पिथौरागढ़ में बताया कि एक घंटे की यह उड़ान हिंडन से प्रतिदिन दोपहर एक बजे चलेगी और पिथौरागढ़ के नैनी सैनी हवाई अड्डे पर दो बजे पहुंचेगी जबकि पिथौरागढ़ से यह प्रतिदिन पूर्वाहन 11: 30 बजे उड़ान भरेगी और साढे़ 12 बजे हिंडन पहुंचेगी ।

उन्होंने बताया कि पिथौरागढ़ से हिंडन का प्रति व्यक्ति किराया 2470 रुपये है जबकि वापसी का किराया 2270 रुपये रखा गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *