प्रधानमंत्री मोदी ने चक्रवात प्रभावित ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये की अग्रिम राहत की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चक्रवात प्रभावित ओडिशा का हवाई सर्वेक्षण किया

भुवनेश्वर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ओडिशा के चक्रवात प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद राज्य को अग्रिम राहत के रुप में 500 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने का एलान किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने सुपर साइक्लोन अम्फान से प्रभावित ओडिशा के इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद राज्य के राज्यपाल गणेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने राज्य को दी जाने वाली आर्थिक सहायता की घोषणा की।

बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुई समीक्षा बैठक में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप सारंगी भी मौजुद थे।

प्रधानमंत्री ने राज्य के चक्रवात प्रभावित जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, जाजपुर और मयुरभंज का तकरीबन डेढ़ घंटे तक सर्वेक्षण किया। प्रधानमंत्री के साथ राज्य के राज्यपाल गणेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी थे।

बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने कहा, “हालांकि ओडिशा सरकार पहले से ही अच्छी तरह से तैयारी करके चक्रवात से इंसानी जीवन बचाने में सफल रही है, लेकिन चक्रवात ने पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ने से पूर्व राज्य में कृषि क्षेत्र के अलावा आवास, बिजली और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया है।”

प्रधानमंत्री ने चक्रवात अम्फान के दौरान तत्परता से राज्य के लोगों की जान बचाने के लिए राज्य प्रशासन और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आपदा ने राज्य के सामने एक गंभीर चुनौती पेश की है क्योंकि यह ऐसे समय में आया है जब हर कोई कोविड-19 के खिलाफ एक कठिन लड़ाई में लगा हुआ है।

प्रधानमंत्री ने इससे पहले पश्चिम बंगाल के चक्रवात प्रभावित इलाकों का भी आज हवाई सर्वेक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल में जन जीवन सामान्य बनाने की राज्य सरकार की कोशिशों को और मजबूती प्रदान करते हुए राज्य को एक हजार करोड़ रुपये की अग्रिम सहायता की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *