प्रधानमंत्री शनिवार को कोलकाता दौरे पर जायेंगे

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 जनवरी से कोलकाता के दो दिवसीय दौरे पर जायेंगे । इस दौरान उनका कोलकाता बंदरगाह ट्रस्ट की 150वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित समारोह में शामिल होने और धरोहर इमारतों को राष्ट्र को समर्पित करने का कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, शनिवार को प्रधानमंत्री कोलकाता में चार धरोहर इमारतों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे ।

बयान में कहा गया है कि इन इमारतों में पुराना करेंसी बिल्डिंग, बेल्वेदेरे हाउस, मेटकॉफ हाउस और विक्टोरिया मेमोरियल हाल शामिल है । संस्कृति मंत्रालय ने इनकी मरम्मत एवं साज सज्जा का काम किया है । इस प्रक्रिया में इन इमारतों के ऐतिहासिक स्‍वरूप को ज्‍यों का त्‍यों बनाये रखा गया है।

मंत्रालय विभिन्न मेट्रो शहरों में ऐसी प्रसिद्ध इमारतों के आसपास सांस्कृतिक स्थलों का विकास कर रही है। इसके तहत कोलकाता, दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद और वाराणसी में परियोजना को लिया गया है ।

शनिवार एवं रविवार को प्रधानमंत्री कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे । वे कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के वर्तमान एवं सेवानिवृत कर्मचारियों के पेंशन फंड मे कमी को पूरा करने के लिये अंतिम निपटारे के तहत 501 करोड़ रूपये का चेक भी भेंट करेंगे ।

प्रधानमंत्री 11 और 12 जनवरी को कोलकाता पोर्ट ट्रस्‍ट के 150 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में आयोजित समारोह में भाग लेंगे। एक यादगार कार्यक्रम में प्रधानमंत्री कोलकाता पोर्ट ट्रस्‍ट के 105 और 100 वर्ष आयु के दो वयोवृद्ध कर्मचारी श्री नगीना भगत और श्री नरेश चन्‍द्र चक्रबर्ती को सम्‍मानित करेंगे। वे इस अवसर पर पोर्ट ट्रस्‍ट से जुड़ा एक विशेष गीत भी जारी करेंगे।

प्रधानमंत्री पोर्ट ट्रस्‍ट के 150 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में उसकी पुरानी जेट्टी के स्‍थान पर एक प‍ट्टिका का अनावरण करेंगे। श्री मोदी नेताजी सुभाष ड्राई डाक पर जहाज निर्माण और मरम्‍मत केन्‍द्र का भी उद्धाटन करेंगे जिसे हाल ही में नया रूप दिया गया है।

श्री मोदी सामानों की सुगम आवाजाही के लिए पोर्ट में फुल रेक हैंडलिंग सुविधा का उद्धाटन और उन्‍नत बनायी गयी रेलवे अवसंरचना राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री हल्दिया डॉक परिसर में बर्थ नबंर 3 में मशीन संचालित सुविधाओं और एक प्रस्‍तावित रिवरफ्रंट विकास योजना का भी शुभारंभ करेंगे।

श्री मोदी सुंदरबन की 200 आदिवासी छात्राओं के लिए प्रीतिलता छत्री में एक कौशल विकास केन्‍द्र का उद्धाटन करेंगे। यह कोलकाता पोर्ट ट्रस्‍ट और पूर्वांचल कल्याण आश्रम, गोसाबा की संयुक्‍त परियोजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *