एशियाड में स्वर्ण लाने के बाद हरकत में आई खेल प्रशासन, स्वप्ना को अब मिलेंगे एडिडास के विशेष जूते

नई दिल्ली:

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदकधारी स्वप्ना बर्मन अब कस्टमाइज जूते पहनकर प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगी क्योंकि भारतीय खेल प्राधिकरण ने एडिडास से करार किया है जो इस हेप्टाथलीट के 12 अंगुलियों वाले पैरों के लिये विशेष रूप से डिजाइन किये हुए जूते तैयार करेगी।

साई महानिदेशक नीलम कपूर ने कहा, ‘‘स्वप्ना का मामला जानने के बाद खेल मंत्रालय ने जकार्ता से तुरंत हमें निर्देश दिया कि उसके लिये विशेष जूतों का इंतजाम करो। हमने एडिडास से इस संबंध में बात की और उन्होंने हमें ये विशेष जूते मुहैया कराने पर सहमति जतायी है। ’’

स्वप्ना के पैर में छह-छह अगुंलिया हैं जिससे उन्हें सामान्य जूते पहनने में काफी दिक्कत होती है। उनकी यह समस्या पिछले महीने जकार्ता में 18वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद पता चली।

अपनी जीत के बाद स्वप्ना ने भावुक होकर विशेष जूते बनाने की अपील की थी और खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के निर्देश के बाद साई तुरंत इसके निदान में जुट गया।

स्वप्ना के कोच सुभाष सरकार ने पुष्टि की कि उन्हें गुरूवार को साई के नयी दिल्ली मुख्यालय से ईमेल मिला जिसमें स्वप्ना के जूते के लिये जरूरी जानकारी मांगी गयी थी।

उन्होंने कहा, ‘‘हां, मुझे साई से ईमेल आया जिसमें स्वप्ना के लिये कस्टमाइज जूते के लिये जानकारी मांगी गयी है। मुझे अभी स्वप्ना से मिलना है। वह अभी चोटिल है और मैं जैसे ही उससे मिलूंगा उससे इस बारे में बात करूंगा। ’’

स्वप्ना को पिछले साल सितंबर में सरकार की टाप्स स्कीम में शामिल किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *