इस साल स्वाइन फ्लू से देश भर में अब तक 250 लोगों की जान जा चुकी है

नई दिल्ली:

देश भर में स्वाइन फ्लू से इस साल अब तक 250 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। ऐसी खबर है कि बृहस्पतिवार तक तीन दिन में 30 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश भर में राजस्थान में सबसे ज्यादा 96 मौत हुई हैं और बृहस्पतिवार तक राज्य में 2,706 मामले सामने आए हैं। इसके बाद गुजरात में स्वाइन फ्लू से 1187 प्रभावित लोगों में से 54 की मौत हो गई।

पंजाब में इस बीमारी की वजह से अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है और 301 मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है जहां 197 मामले सामने आए हैं। दिल्ली स्वाइन फ्लू के मामले में 28 जनवरी तक राजस्थान और गुजरात के बाद तीसरे स्थान पर था। लेकिन अब स्वाइन फ्लू के 1,406 मामलों के साथ यह दूसरे स्थान पर है। दिल्ली में अब तक छह लोगों की मौत हुई है।

हरियाणा और तेलंगाना में क्रमश: स्वाइन फ्लू के 589 और 390 मामले दर्ज किए गए हैं और इस बीमारी की वजह से दोनों राज्यों में दो लोगों की मौत हुई है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण

स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों से इस बीमारी के शुरुआती लक्षणों पर निगरानी बढ़ाने को कहा है और इस बीमारी से निपटने के लिए अस्पतालों में बेड रिजर्व रखने को कहा गया है।

इंफ्लुएंजा के टीकाकरण के लिए दिशानिर्देश और ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से प्रदान किए गए टीकों के उत्पानदकर्ताओं का विवरण सभी राज्यों के साथ साझा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *