प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग संचालन परिषद की बैठक शनिवार को

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में देश में सूखे की स्थिति, कृषि क्षेत्र में समस्या तथा नक्सल प्रभावित जिलों में सुरक्षा चिंता समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए नीति आयोग संचालन परिषदकी पांचवी बैठक शनिवार 15 जून को राजधानी में होगी। जारी सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक बैठक के एजेंडे में वर्षा जल संचयन, पिछड़ा जिला कार्यक्रम और कृषि में संरचनात्मक सुधार भी शामिल हैं।

नई मोदी सरकार के अंतर्गत संचालन परिषद की यह पहली बैठक है। बैठक राष्ट्रपति भवन में होगी। इसमें मुख्यमंत्रियों, केंद्रशासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर, कई केंद्रीय मंत्री तथा वरिष्ठ सरकारी अधिकारी उपस्थित होंगे।

ममता ने शामिल होने से किया इंकार

बैठक को बेमतलब बताते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया है। उनका कहना है कि चूंकि नीति आयोग के पास राज्य की योजनाओं को समर्थन देने के लिये कोई वित्तीय शक्ति नहीं है, अत: इस बैठक का कोई मतलब नहीं है।

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली संचालन परिषद में वित्त, गृह, रक्षा, कृषि, वाणिज्य और ग्रामीण विकास मंत्री शामिल हैं। इसके अलावा राज्यों के मुख्यमंत्री तथा नीति आयोग के उपाध्यक्ष, सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) तथा सदस्य शामिल हैं।

बयान के मुताबिक संचालन परिषद पिछली बैठक के एजेंडे पर उठाये गये कदमों की समीक्षा करेगी और भविष्य की विकासात्मक प्राथमिकताओं पर विचार करेगी।

पीएम मोदी की अध्यक्षता में ये पांचवी बैठक

अबतक प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में संचालन परिषद की चार बैठकें हो चुकी हैं। इसकी पहली बैठक आठ फरवरी 2015, दूसरी 15 जुलाई 2015, तीसरी 23 अप्रैल 2017 तथा चौथी 17 जून 2018 को हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *