अमेरिका: निजी कंपनी स्पेस एक्स ने दो अंतरिक्ष यात्रियों को ISS भेजा, कॉमर्शियल स्‍पेस ट्रेवल के एक नए युग की शुरुआत

  • स्पेस एक्स कंपनी के रॉकेट से 2 अंतरिक्ष यात्री ISS रवाना
  • मिशन को ‘क्रू डेमो-2’ नाम दिया गया
  • अंतरिक्ष यात्रियों के नाम रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले
  • प्रक्षेपण में पहली बार निजी कंपनी स्पेस एक्स के रॉकेट प्रयोग
  • लगभग 19 घंटे बाद इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन पहुंचेगा रॉकेट
  • अमेरिका में कॉमर्शियल स्‍पेस ट्रवेल के एक नए युग की शुरुआत
  • 2011 के बाद पहली बार अमेरिकी से कोई मानव मिशन स्‍पेस में भेजा गया

केप कनवेरल:

एलेन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स द्वारा बनाए गए और सफलता पूर्वक छोड़े गए रॉकेट के जरिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने दो अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन ISS भेजा। भारतीय समयानुसार शनिवार रात करीब 1 बजे रॉकेट ने कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरी। इसके साथ ही अमेरिका में कॉमर्शियल स्पेश ट्रेवल के एक नए युग की शुरुआत हो गई।

रॉकेट के प्रक्षेपण के कुछ मिनटों बाद ही वो अंतरिक्ष की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर गया है। नासा ने इस मिशन को क्रू डेमो-2 और फॉल्कन 9 रॉकेट को क्री ड्रैगन नाम दिया है। इससे नासा के अंतरिक्ष यात्री डग हर्ले और बॉब बेहेनकेन लगभग 19 घंटे बाद रविवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन ISS में प्रवेश करेंगे।

21 जुलाई 2011 के बाद पहली बार अमेरिकी धरती से कोई मानव मिशन अंतरिक्ष में भेजा गया है। स्पेसक्राफ्ट की लॉन्चिग अमेरिका के सबसे भरोसेमंद रॉकेट फॉल्कन-9 से की गई। यह पहला मौका है जब किसी निजी कंपनी द्वारा कॉमर्शियल स्पेश ट्रेवल के तहत किसी अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्ष में भेजा गया है।

पहले यह लॉन्चिंग 27 मई की रात को होनी थी, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से इस मिशन को टाल दिया गया था।

इस प्रक्षेपण के साथ ही अमेरिका में कॉमर्शियल स्‍पेस ट्रेवल के एक नए युग की शुरुआत हो गई है। अमेरिका से पहले रूस और चीन ऐसा कर चुके हैं।

उपराष्ट्रपति माइक पेंसे के साथ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी कैनेडी स्पेस सेंटर में इस ऐतिहासिक प्रक्षेपण के गवाह बने। ट्रम्प ने लॉन्चिंग को अतुलनीय बताया। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ” मैं यह घोषणा करते हुए रोमांचित हूं कि स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल सफलतापूर्वक पृथ्वी की निचली कक्षा में पहुंच गया है, और हमारे अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित और स्वस्थ हैं। इस लॉन्च के साथ, खोए हुए वर्षों और कम कार्रवाई के दशक आधिकारिक तौर पर खत्म हो गए हैं। अमेरिकी महत्वाकांक्षा का एक नया युग शुरू हो गया है”।

उपराष्ट्रपति माइक पेंसे ने इसे ऐतिहासिक प्रक्षेपण बताते हुए कहा कि ये तो अभी शुरुआत भर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *